Home
» Do-You-Know
» What is Fortnite survival Game - क्या आप जानते है fortnite survival game के बारे में ?
What is Fortnite survival Game - क्या आप जानते है fortnite survival game के बारे में ?
What is Fortnite survival Game - क्या आप जानते है fortnite survival game के बारे में ?
Fortnite survival game
Fortnite survival game ko फोर्टनाइट सेव द वर्ल्ड के नाम से भी जाना जाता है। एपिक गेम्स और पीपल कैन फ्लाई द्वारा विकसित एक सह-ऑप सैंडबॉक्स अस्तित्व गेम है और एपिक गेम्स द्वारा प्रकाशित किया गया है।
गेम को 258, 2017 को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, मैकोज़, प्लेस्टेशन 4 और एक्सबॉक्स वन के लिए शुरुआती एक्सेस शीर्षक के रूप में रिलीज़ किया गया था, जिसमें 2018 में पूरी तरह से फ्री-टू-प्ले रिलीज की उम्मीद थी। खेल के खुदरा संस्करण प्रकाशित किए गए थे गियरबॉक्स पब्लिशिंग द्वारा, जबकि पीसी संस्करणों के ऑनलाइन वितरण को एपिक के लॉन्चर द्वारा संभाला जाता है।
फोर्टनाइट समकालीन पृथ्वी में स्थापित है, जहां विश्वव्यापी तूफान की अचानक उपस्थिति दुनिया की 98% आबादी गायब होने का कारण बनती है, और ज़ोंबी जैसी जीव शेष पर हमला करने के लिए उभरती हैं। माइकक्राफ्ट और वाम 4 मृतकों के बीच एक क्रॉस के रूप में एपिक द्वारा माना जाता है, फोर्टनाइट में संसाधनों को इकट्ठा करने के लिए यादृच्छिक रूप से जेनरेट किए गए मानचित्रों पर विभिन्न मिशनों पर सहयोग करने वाले चार खिलाड़ी हैं,
जो रक्षात्मक उद्देश्यों के आसपास किलेबंदी का निर्माण करते हैं जो तूफान से लड़ने और बचे लोगों की रक्षा करने में मदद करने के लिए हैं, और उद्देश्यों को नष्ट करने का प्रयास करने वाले इन जीवों की लहरों के साथ युद्ध में शामिल होने के लिए हथियारों और जाल का निर्माण करें। इन मिशनों के माध्यम से खिलाड़ियों को अपने नायक पात्रों, समर्थन टीमों, और हथियार और जाल के शस्त्रागार के शस्त्रागार को और अधिक कठिन मिशन लेने में सक्षम होने के लिए पुरस्कार प्राप्त होते हैं। इस गेम को इन-अपग्रेड की ओर इस्तेमाल करने के लिए इन-गेम मुद्रा खरीदने के लिए माइक्रोट्रैक्शन के माध्यम से समर्थित किया जाता है।
एक स्टैंडअलोन मोड, फोर्टनाइट बैटल रोयाले, युद्ध रॉयले गेम शैली के आधार पर, लेकिन मुख्य फोर्टनाइट गेमप्ले पर आधारित, सितंबर 2017 में उसी प्लेटफ़ॉर्म के लिए रिलीज़ हुई थी।
एक दिन, पृथ्वी की मानव आबादी का 98% अचानक गायब हो गया, और शेष मनुष्यों ने आसमान को घने बादलों में ढंका पाया, जिससे अराजक तूफान पैदा हुए, जो भूसी, humanoid ज़ोंबी जैसी जीवों को छोड़ दिया, जो जीवित हमला किया। बचे हुए लोगों को "तूफान ढाल" बनाने के तरीके मिलते थे, एक ऐसा क्षेत्र जिसने तूफान बादलों को तत्काल ऊपर से हटा दिया और भूसे से हमलों को कम कर दिया, और इन्हें दुनिया भर में उत्तरजीवी अड्डों को स्थापित करने के लिए उपयोग किया। खिलाड़ी इन अड्डों में से एक का कमांडर है, जो तूफान ढाल से बाहर निकलने के आरोप में संसाधनों, बचे हुए लोगों और अन्य सहयोगियों को खोजने के लिए आरोप लगाता है ताकि वे अपने तूफान ढाल का विस्तार करने में मदद कर सकें और पृथ्वी को अपने सामान्य राज्य में वापस लाने का रास्ता खोज सकें।
वर्तमान में, पेडनाइट उत्पाद फोर्टनाइट दो अलग-अलग तरीके प्रदान करता है: फोर्टनाइट बैटल रोयाले तक पहुंच, (जो एक अलग मुक्त-टू-प्ले शीर्षक के रूप में भी उपलब्ध है) और सहकारी खिलाड़ी-बनाम-पर्यावरण "सेव द वर्ल्ड", जो कि है मुख्य फोर्टनाइट गेम के लिए अद्वितीय।
Fortnite
"सेव द वर्ल्ड" मोड को को-ऑप सैंडबॉक्स अस्तित्व के खेल के रूप में वर्णित किया गया है और यह अन्वेषण, वस्तुओं को छेड़छाड़ करने, हथियारों को क्राफ्ट करने, मजबूत संरचनाओं का निर्माण करने और राक्षसों को अतिक्रमण करने की लहरों से लड़ने के बारे में बताया गया है। एपिक के संस्थापक टिम स्वीनी ने इस खेल को "माइनक्राफ्ट सेम वाम 4 मृत" के रूप में वर्णित किया। खेल एक सुरक्षित घर आधार पर किसी के संसाधनों के प्रबंधन के बीच तीसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य और चक्र में खेलता है, और फिर संसाधनों को एकत्रित करने और गेम की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए पुरस्कार प्राप्त करने के लिए क्वेस्ट को पूरा करने के मिशनों पर जा रहा है।
History of Fortnite survival Game
2011 के स्पाइक वीडियो गेम अवार्ड्स (वीजीए) में फोर्टनाइट का खुलासा किया गया था, जिसमें एपिक के पूर्व डिजाइन निदेशक क्लिफ ब्लेज़िंस्की ने खेल के लिए एक ट्रेलर पेश किया था।एपिक में क्रिएटिव लीड डोनाल्ड सरस ने 2017 में कहा था कि यह घोषणा "गेम बनाने से पहले, विचार के साथ आने के तीन सप्ताह बाद" थी। शीर्षक, जो एक आंतरिक गेम जाम प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हुआ, कंपनी के पिछले काम से प्रस्थान का प्रतिनिधित्व करता है।
जैसा कि ब्लेज़िंस्की ने स्पाइक इवेंट के दौरान समझाया था, एपिक फोर्टनाइट के साथ "थोड़ा सा चीजें बदलना और कुछ अलग और मजेदार करना" चाहता था, जो इसे "एक ऐसी दुनिया के रूप में वर्णित करता है जहां आप अन्वेषण करते हैं, आप बनाते हैं, आप बनाते हैं और अंततः आप जीवित रहते हैं।" Engadget के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने इन बयानों को भी प्रतिबिंबित किया और दावा किया कि यह गेम युद्ध श्रृंखला के गियर्स से अलग होगा: "इसमें कोई दोस्त नहीं है ... नहीं कि इसमें कुछ भी गलत है, है ना? लेकिन रचनात्मक रूप से टीम, गियर्स हमारे लिए आश्चर्यजनक रहा है। लेकिन हमारे पंखों को फैलाएं और ऐसा कुछ करें जो सामान्य से थोड़ा अलग है। प्रकाशन के महाकाव्य खेलों के उपाध्यक्ष माइक फिशर ने 2015 में कहा कि एपिक ने मान्यता दी है कि वे "इस खेल को जल्द ही घोषित किया गया", और इसकी लंबी विकास अवधि "बहुत अच्छे कारणों" के कारण थी।
चूंकि गेम वीजीए में अपने शुरुआती चरणों में प्रकट हुआ था, इस खुलासा का लक्ष्य शीर्षक और संभावित प्रकाशन भागीदारों में खेल के रिलीज प्लेटफ़ॉर्म और समय सीमा पर निर्णय लेने के लिए सार्वजनिक रुचि तलाशना था। जुलाई 2012 सैन डिएगो कॉमिक कॉन के दौरान, एपिक ने घोषणा की कि फोर्टनाइट एक विशेष व्यक्तिगत कंप्यूटर शीर्षक होगा, और 2013 में एक योजनाबद्ध रिलीज के साथ, अपने नए अवास्तविक 4 गेम इंजन का उपयोग करके एपिक द्वारा विकसित किया जाने वाला पहला व्यक्ति होगा।खेल का विकास मूल रूप से अवास्तविक 3 इंजन में शुरू किया गया था,
लेकिन जैसे ही वे प्रगति कर चुके थे, उन्होंने फोर्टनाइट के लिए अवास्तविक 4 द्वारा पेश किए गए कई नए फीचर सेट और स्क्रिप्टिंग भाषा में काम करने का अवसर देखा था, जबकि अभी भी अधिकांश व्यक्तिगत कंप्यूटरों पर चल रहा है पहर। उन्होंने कंसोल प्रमाणीकरण के माध्यम से जाने की कठिनाई से बचने के लिए व्यक्तिगत कंप्यूटर विशिष्टता का चयन किया, और चूंकि वे लगातार निगरानी और खेल को ट्विक करने की योजना बना रहे थे, एक अंधेरे मास्टर के रूप में कार्य करते हुए, व्यक्तिगत कंप्यूटर दृष्टिकोण उन्हें प्रतिबंधों के बिना ऐसा करने की अनुमति देगा आमतौर पर कंसोल मैनफक्चर द्वारा सेट किया गया। बाद में ब्लेज़िंस्की ने स्पष्ट किया कि वे शीर्षक विकसित करने के बाद अन्य प्लेटफॉर्म पर रिलीज नहीं करेंगे।
Fortnite survival game
Fortnite survival game ko फोर्टनाइट सेव द वर्ल्ड के नाम से भी जाना जाता है। एपिक गेम्स और पीपल कैन फ्लाई द्वारा विकसित एक सह-ऑप सैंडबॉक्स अस्तित्व गेम है और एपिक गेम्स द्वारा प्रकाशित किया गया है।
गेम को 258, 2017 को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, मैकोज़, प्लेस्टेशन 4 और एक्सबॉक्स वन के लिए शुरुआती एक्सेस शीर्षक के रूप में रिलीज़ किया गया था, जिसमें 2018 में पूरी तरह से फ्री-टू-प्ले रिलीज की उम्मीद थी। खेल के खुदरा संस्करण प्रकाशित किए गए थे गियरबॉक्स पब्लिशिंग द्वारा, जबकि पीसी संस्करणों के ऑनलाइन वितरण को एपिक के लॉन्चर द्वारा संभाला जाता है।
फोर्टनाइट समकालीन पृथ्वी में स्थापित है, जहां विश्वव्यापी तूफान की अचानक उपस्थिति दुनिया की 98% आबादी गायब होने का कारण बनती है, और ज़ोंबी जैसी जीव शेष पर हमला करने के लिए उभरती हैं। माइकक्राफ्ट और वाम 4 मृतकों के बीच एक क्रॉस के रूप में एपिक द्वारा माना जाता है, फोर्टनाइट में संसाधनों को इकट्ठा करने के लिए यादृच्छिक रूप से जेनरेट किए गए मानचित्रों पर विभिन्न मिशनों पर सहयोग करने वाले चार खिलाड़ी हैं,
जो रक्षात्मक उद्देश्यों के आसपास किलेबंदी का निर्माण करते हैं जो तूफान से लड़ने और बचे लोगों की रक्षा करने में मदद करने के लिए हैं, और उद्देश्यों को नष्ट करने का प्रयास करने वाले इन जीवों की लहरों के साथ युद्ध में शामिल होने के लिए हथियारों और जाल का निर्माण करें। इन मिशनों के माध्यम से खिलाड़ियों को अपने नायक पात्रों, समर्थन टीमों, और हथियार और जाल के शस्त्रागार के शस्त्रागार को और अधिक कठिन मिशन लेने में सक्षम होने के लिए पुरस्कार प्राप्त होते हैं। इस गेम को इन-अपग्रेड की ओर इस्तेमाल करने के लिए इन-गेम मुद्रा खरीदने के लिए माइक्रोट्रैक्शन के माध्यम से समर्थित किया जाता है।
एक स्टैंडअलोन मोड, फोर्टनाइट बैटल रोयाले, युद्ध रॉयले गेम शैली के आधार पर, लेकिन मुख्य फोर्टनाइट गेमप्ले पर आधारित, सितंबर 2017 में उसी प्लेटफ़ॉर्म के लिए रिलीज़ हुई थी।
एक दिन, पृथ्वी की मानव आबादी का 98% अचानक गायब हो गया, और शेष मनुष्यों ने आसमान को घने बादलों में ढंका पाया, जिससे अराजक तूफान पैदा हुए, जो भूसी, humanoid ज़ोंबी जैसी जीवों को छोड़ दिया, जो जीवित हमला किया। बचे हुए लोगों को "तूफान ढाल" बनाने के तरीके मिलते थे, एक ऐसा क्षेत्र जिसने तूफान बादलों को तत्काल ऊपर से हटा दिया और भूसे से हमलों को कम कर दिया, और इन्हें दुनिया भर में उत्तरजीवी अड्डों को स्थापित करने के लिए उपयोग किया। खिलाड़ी इन अड्डों में से एक का कमांडर है, जो तूफान ढाल से बाहर निकलने के आरोप में संसाधनों, बचे हुए लोगों और अन्य सहयोगियों को खोजने के लिए आरोप लगाता है ताकि वे अपने तूफान ढाल का विस्तार करने में मदद कर सकें और पृथ्वी को अपने सामान्य राज्य में वापस लाने का रास्ता खोज सकें।
वर्तमान में, पेडनाइट उत्पाद फोर्टनाइट दो अलग-अलग तरीके प्रदान करता है: फोर्टनाइट बैटल रोयाले तक पहुंच, (जो एक अलग मुक्त-टू-प्ले शीर्षक के रूप में भी उपलब्ध है) और सहकारी खिलाड़ी-बनाम-पर्यावरण "सेव द वर्ल्ड", जो कि है मुख्य फोर्टनाइट गेम के लिए अद्वितीय।
Fortnite
"सेव द वर्ल्ड" मोड को को-ऑप सैंडबॉक्स अस्तित्व के खेल के रूप में वर्णित किया गया है और यह अन्वेषण, वस्तुओं को छेड़छाड़ करने, हथियारों को क्राफ्ट करने, मजबूत संरचनाओं का निर्माण करने और राक्षसों को अतिक्रमण करने की लहरों से लड़ने के बारे में बताया गया है। एपिक के संस्थापक टिम स्वीनी ने इस खेल को "माइनक्राफ्ट सेम वाम 4 मृत" के रूप में वर्णित किया। खेल एक सुरक्षित घर आधार पर किसी के संसाधनों के प्रबंधन के बीच तीसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य और चक्र में खेलता है, और फिर संसाधनों को एकत्रित करने और गेम की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए पुरस्कार प्राप्त करने के लिए क्वेस्ट को पूरा करने के मिशनों पर जा रहा है।
History of Fortnite survival Game
2011 के स्पाइक वीडियो गेम अवार्ड्स (वीजीए) में फोर्टनाइट का खुलासा किया गया था, जिसमें एपिक के पूर्व डिजाइन निदेशक क्लिफ ब्लेज़िंस्की ने खेल के लिए एक ट्रेलर पेश किया था।एपिक में क्रिएटिव लीड डोनाल्ड सरस ने 2017 में कहा था कि यह घोषणा "गेम बनाने से पहले, विचार के साथ आने के तीन सप्ताह बाद" थी। शीर्षक, जो एक आंतरिक गेम जाम प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हुआ, कंपनी के पिछले काम से प्रस्थान का प्रतिनिधित्व करता है।
जैसा कि ब्लेज़िंस्की ने स्पाइक इवेंट के दौरान समझाया था, एपिक फोर्टनाइट के साथ "थोड़ा सा चीजें बदलना और कुछ अलग और मजेदार करना" चाहता था, जो इसे "एक ऐसी दुनिया के रूप में वर्णित करता है जहां आप अन्वेषण करते हैं, आप बनाते हैं, आप बनाते हैं और अंततः आप जीवित रहते हैं।" Engadget के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने इन बयानों को भी प्रतिबिंबित किया और दावा किया कि यह गेम युद्ध श्रृंखला के गियर्स से अलग होगा: "इसमें कोई दोस्त नहीं है ... नहीं कि इसमें कुछ भी गलत है, है ना? लेकिन रचनात्मक रूप से टीम, गियर्स हमारे लिए आश्चर्यजनक रहा है। लेकिन हमारे पंखों को फैलाएं और ऐसा कुछ करें जो सामान्य से थोड़ा अलग है। प्रकाशन के महाकाव्य खेलों के उपाध्यक्ष माइक फिशर ने 2015 में कहा कि एपिक ने मान्यता दी है कि वे "इस खेल को जल्द ही घोषित किया गया", और इसकी लंबी विकास अवधि "बहुत अच्छे कारणों" के कारण थी।
चूंकि गेम वीजीए में अपने शुरुआती चरणों में प्रकट हुआ था, इस खुलासा का लक्ष्य शीर्षक और संभावित प्रकाशन भागीदारों में खेल के रिलीज प्लेटफ़ॉर्म और समय सीमा पर निर्णय लेने के लिए सार्वजनिक रुचि तलाशना था। जुलाई 2012 सैन डिएगो कॉमिक कॉन के दौरान, एपिक ने घोषणा की कि फोर्टनाइट एक विशेष व्यक्तिगत कंप्यूटर शीर्षक होगा, और 2013 में एक योजनाबद्ध रिलीज के साथ, अपने नए अवास्तविक 4 गेम इंजन का उपयोग करके एपिक द्वारा विकसित किया जाने वाला पहला व्यक्ति होगा।खेल का विकास मूल रूप से अवास्तविक 3 इंजन में शुरू किया गया था,
लेकिन जैसे ही वे प्रगति कर चुके थे, उन्होंने फोर्टनाइट के लिए अवास्तविक 4 द्वारा पेश किए गए कई नए फीचर सेट और स्क्रिप्टिंग भाषा में काम करने का अवसर देखा था, जबकि अभी भी अधिकांश व्यक्तिगत कंप्यूटरों पर चल रहा है पहर। उन्होंने कंसोल प्रमाणीकरण के माध्यम से जाने की कठिनाई से बचने के लिए व्यक्तिगत कंप्यूटर विशिष्टता का चयन किया, और चूंकि वे लगातार निगरानी और खेल को ट्विक करने की योजना बना रहे थे, एक अंधेरे मास्टर के रूप में कार्य करते हुए, व्यक्तिगत कंप्यूटर दृष्टिकोण उन्हें प्रतिबंधों के बिना ऐसा करने की अनुमति देगा आमतौर पर कंसोल मैनफक्चर द्वारा सेट किया गया। बाद में ब्लेज़िंस्की ने स्पष्ट किया कि वे शीर्षक विकसित करने के बाद अन्य प्लेटफॉर्म पर रिलीज नहीं करेंगे।
एक टिप्पणी भेजें
प्रिय दोस्त, आपने हमारा पोस्ट पढ़ा इसके लिए हम आपका धन्यवाद करते है. आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा और आप क्या नया चाहते है इस बारे में कमेंट करके जरुर बताएं. कमेंट बॉक्स में अपने विचार लिखें और Publish बटन को दबाएँ.